भारत में राजदूत के तौर पर गार्सेटी के नामांकन के लेकर अमेरिकी सीनेट में मतदान आज

वाशिंगटन: भारत में अमेरिका के अगले राजदूत के तौर पर एरिक गार्सेटी के नामांकन पर सीनेट में बुधवार को मतदान होगा. सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने गार्सेटी के नामांकन का प्रस्ताव दिया है. 

उन्होंने यह कदम ऐसे समय में उठाया है, जब गार्सेटी के विरोधी उनके लॉस एंजिलिस के महापौर के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान अपने एक करीबी सहयोगी पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच में नाकाम रहने का मुद्दा उठा रहे हैं. अगर सीनेट में गार्सेटी के नामांकन की पुष्टि हो जाती है, तो वह जल्द ही भारत के राजदूत के तौर पर पदभार संभाल लेंगे. दो साल से अधिक समय से भारत में अमेरिका के राजदूत का पद खाली है. गार्सेटी के नाम पर मुहर के लिए सीनेट में मतदान स्थानीय समयानुसार दिन में सवा दो बजे होगा. 

13 मतों से गार्सेटी के पक्ष में मतदान किया था:
इसके बाद उनके नामांकन पर समापन प्रस्ताव पर मतदान होगा, जो इस बात का संकेत होगा कि भारत में अमेरिकी राजदूत के तौर पर गार्सेटी के नाम की पुष्टि के लिए शूमर के पास पर्याप्त वोट हैं. अमेरिकी कांग्रेस (संसद) में जुलाई 2021 से ही गार्सेटी का नामांकन लंबित है, जब उन्हें राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस प्रतिष्ठित राजनयिक पद के लिए नामांकित किया था. पिछले सप्ताह सीनेट की विदेश मामलों की समिति ने अपनी कार्य मंत्रणा बैठक में आठ के मुकाबले 13 मतों से गार्सेटी के पक्ष में मतदान किया था. केनिथ जस्टर भारत में अमेरिका के आखिरी राजदूत थे, जिन्हें जनवरी 2021 में अमेरिकी सरकार ने वापस बुला लिया था.

गासेर्टी के नामांकन की पुष्टि हो जाएगी:
नामांकन की पुष्टि के लिए होने वाले इस अहम मतदान से पहले ‘यूएस इंडिया स्ट्रैटजिक एंड पार्टनरशिप फोरम’ (यूएसआईएसपीएफ) के अध्यक्ष मुकेश अघी ने उम्मीद जताई कि भारत को आखिरकार एक राजदूत मिल जाएगा. अघी ने ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि हमें उम्मीद है कि सीनेट में इस सप्ताह या अगले सप्ताह तक भारत में अमेरिका के अगले राजदूत के तौर पर गासेर्टी के नामांकन की पुष्टि हो जाएगी. सोर्स-भाषा