LokSabha Election 2024 Phase 1: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लोकतंत्र के महापर्व में निभाई भागीदारी, परिवार के साथ किया मतदान, राज्य की 5 सीटों पर वोटिंग जारी

उत्तराखंडः उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है. राज्य की पांच सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है. राज्य में टिहरी, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल और हरिद्वार में वोटिंग जारी है. जहां प्रदेश के 83 लाख से ज्यादा मतदाता 55 प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे. कि आखिरी किसकी हार और किसकी राह सत्ता की चौखट पर होगी. 

ऐसे में उत्तराखंड में चुनावी मैदान में उतरे प्रत्याशियों ने अपने-अपने बूथ स्थल पर वोट डाला. इसी कड़ी में  खटीमा में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने परिवार के साथ मतदान किया. और लोकतंत्र के महापर्व में अपनी अहम भूमिका निभाई. 

वहीं बात करें मतदान में लोगों की हिस्सेदारी की तो सुबह से ही लोगों में मतदान को लेकर काफी उत्साह नजर आ रहा है उनका कहना है कि पहले मतदान फिर जलपान और इसी मकसद को लेकर वह सुबह मतदान केंद्र में पहुंचे. और देश में हुए विकास को लेकर मतदान कर रहे हैं तो कई लोगों ने कहा कि देश में बेरोजगारी महंगाई आदि मुद्दे पर. 

पहले चरण में शामिल 102 पर वोटिंग हो रही है. उनमें तमिलनाडु (39 सीटें), यूपी (8), बिहार (4), मध्य प्रदेश (6), राजस्थान (12), असम (5), अरुणाचल प्रदेश (2), छत्तीसगढ़ (1), महाराष्ट्र (5)  शामिल हैं, जबकि मणिपुर (2), मेघालय (2), मिजोरम (1), नगालैंड (1), सिक्किम (1), त्रिपुरा (1), उत्तराखंड (5), पश्चिम बंगाल (3), अंडमान और निकोबार द्वीप (1), जम्मू और कश्मीर (1), लक्षद्वीप (1) और पुडुचेरी (1) में भी वोटिंग जारी है. 

बता दें कि आज से पूरे देशभर में लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है. और पहले चरण की मतदान प्रक्रिया जारी है. लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक कुल 7 चरणों में होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.