G-20 Summit: व्लादिमीर पुतिन जी-20 सम्मिट में नहीं होंगे शामिल, बैठक से पहले जारी की चेतावनी

नई दिल्लीः भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर तक दिल्ली में आयोजित होने जा रहा है. जिसको लेकर सभी को बेसर्बी से इंतजार है. G20 शिखर सम्मेलन G20 देशों के लीडर्स के साथ ही अन्य अहम नेता और अधिकारी भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे. लेकिन रुस की ओर से इस सम्मेलन को लेकर आपत्ति जाहिर करते हुए शिखर सम्मेलन में नहीं शामिल होने का फैसला किया गया. 

रुस के ने शिखर सम्मेलन से पहले साफ कर दिया है कि पुतिन इसमे शिरकत नहीं करेंगे. उनकी ओर से देश को विदेश मंत्री लावरोव को इसमें भेजा जायेगा. ऐसे में रुस की ओर से कहा गया कि उन सभी G20 देशों को चेतावनी दी है जो रूस के विरोधी हैं. लावरोव ने कहा कि अगर रूस को अपने विचारों को व्यक्त करने, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध पर अपना पक्ष रखने और दूसरी ज़रूरी बातों को व्यक्त करने से रोका जाता है तो उनकी तरफ से G20 शिखर सम्मेलन के अंतिम घोषणापत्र को रोक दिया जाएगा. लावरोव ने यह भी साफ कर दिया कि G20 शिखर सम्मेलन के अंतिम घोषणापत्र को तब तक रोका जाएगा जब तक रूस का पक्ष पेश नहीं किया जाता. 

चीन पर भी सस्पेंस बरकरारः
इसके साथ ही चीन को लेकर भी इस पर सस्पेंस बना हुआ है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लेकर शामिल नहीं होने की संभावना नहीं जतायी जा रही है. ऐसे में देश की ओर से पीएम लि कियांग बैठक में देश का प्रतिनिधित्न करते नजर आयेगे. हालांकि भारत और चीन की ओर से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गयी. 

गौरतलब है कि जी-20 शिखर सम्मेलन हर साल आयोजित किया जाता है. हर साल अलग अलग देशों द्वारा आयोजित किया जाता है. जिसमें इस बार भारत इसकी मेजबानी कर रहा है. G20 शिखर सम्मेलन G20 देशों के लीडर्स के साथ ही अन्य अहम नेता और अधिकारी भी इस सम्मेलन में शामिल होते हैं और वैव्श्रिक मुद्दे पर सभी देश अपनी अपनी राय रखते है. जिसमें इस बार भारत की ओर से जलवाय़ु का मुद्दा का मुद्दा अहम माना जा रहा है.