SardarShahar By-Election Results: सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव की मतगणना जारी, सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

जयपुर: राजस्थान के चूरू जिले की सरदारशहर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे शुरू हो गई. राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे आरंभ हुई. 

व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त किए: 
उन्होंने बताया कि वोटों की गिनती चूरू के राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में हो रही है, जहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. मतगणना स्थल के अंदर और बाहर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं. अधिकारी के मुताबिक, मतगणना स्थल पर दो मतगणना कक्ष बनाए गए हैं. एक कक्ष में रिटर्निंग अधिकारी और दूसरे में सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा वोटों की गिनती करवाई जाएगी. 

 

प्रत्येक कक्ष में दस-दस मतगणना टेबल लगाई गई हैं, जिन पर 15 राउंड में गणना पूरी होगी. अधिकारी के अनुसार, सबसे पहले डाक मतपत्रों की मतगणना की जाएगी. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में दर्ज मतों की गिनती सुबह 8.30 बजे शुरू होगी.

आठ अन्य उम्मीदवारों ने भी उपचुनाव में किस्मत आजमाई:
सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार को हुए मतदान में 72 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े थे. यह सीट कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा के निधन के कारण खाली हुई थी. कांग्रेस ने दिवंगत शर्मा के बेटे अनिल कुमार को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि पूर्व विधायक अशोक कुमार भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के उम्मीदवार हैं. इनके अलावा, आठ अन्य उम्मीदवारों ने भी उपचुनाव में किस्मत आजमाई है. वर्तमान में 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के 107, भाजपा के 71, आरएलपी के तीन, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो-दो, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) का एक और 13 निर्दलीय विधायक हैं. सोर्स-भाषा