LokSabha Election 2024 Phase 1: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में यूपी की 8 सीटों पर मतदान जारी, वोटर्स में दिखा उत्साह, सीएम योगी ने की मतदान की अपील

यूपीः लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव को लेकर आज पहला चरण की शुरुआत हो गई है. सुबह 7 बजे से लेकर उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर वोटिंग जारी है.  इनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल हैं. इन सीटों पर कुल 80 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. 

यूपी में 8 सीटों पर मतदान हो रहा है. कैराना, नगीना, मुजफ्फरनगर, रामपुर समेत अन्य सीटों पर सुबह से ही वोटर्स में उत्साह देखा जा रहा है. कई बूथों पर लंबी लाइनें लग गई हैं. लोग घरों से वोट डालने के लिए निकल रहे हैं. प्रशासन ने बूथों पर चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं. 

वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा आज लोकतंत्र के महापर्व का प्रथम चरण है. सभी सम्मानित मतदाताओं से मेरी अपील है कि आत्मनिर्भर भारत एवं 'विकसित भारत' के निर्माण के लिए 'नए भारत' की अविराम विकास यात्रा के लिए मतदान अवश्य करें. आपका एक वोट 'भारत' को और अधिक सशक्त बनाएगा. इसलिए ध्यान रहे. पहले मतदान, फिर जलपान!

पहले चरण में शामिल 102 पर वोटिंग हो रही है. उनमें तमिलनाडु (39 सीटें), यूपी (8), बिहार (4), मध्य प्रदेश (6), राजस्थान (12), असम (5), अरुणाचल प्रदेश (2), छत्तीसगढ़ (1), महाराष्ट्र (5)  शामिल हैं, जबकि मणिपुर (2), मेघालय (2), मिजोरम (1), नगालैंड (1), सिक्किम (1), त्रिपुरा (1), उत्तराखंड (5), पश्चिम बंगाल (3), अंडमान और निकोबार द्वीप (1), जम्मू और कश्मीर (1), लक्षद्वीप (1) और पुडुचेरी (1) में भी वोटिंग जारी है. 

बता दें कि आज से पूरे देशभर में लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है. और पहले चरण की मतदान प्रक्रिया जारी है. लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक कुल 7 चरणों में होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.