LokSabha elections 2nd phase 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण को लेकर मतदान आज, 89 सीटों पर होगी वोटिंग

जयपुरः लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण को लेकर आज मतदान होगा. जहां 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 89 सीटों पर जबकि राजस्थान की 13 सीटों पर वोटिंग होगी. जहां 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 89 सीटों पर खड़े 1200 से अधिक प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला तय होगा. 

सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान होगा. जिसको लेकर चुनाव आयोग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है. दूसरे चरण में जिन राज्यों में मतदान हैं, उनमें अब दूसरे चरण में केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14,राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और UP की 8-8, मध्य प्रदेश की 7,असम-बिहार की 5-5, छत्तीसगढ़-बंगाल में 3-3, मणिपुर-त्रिपुरा और J&K में 1-1 सीट पर मतदान होगा. 

राजस्थान की 13 सीटों पर होगी वोटिंगः
जबकि राजस्थान की 13 सीटों पर वोटिंग होगी. राजस्थान में टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा,  कोटा, बारां-झालावाड़ समेत 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.

इन 13 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 152 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. इनमें 145 पुरूष और 7 महिलाएं हैं. सर्वाधिक 18 प्रत्य़ाशी चित्तौड़गढ़ और सबसे कम 7 प्रत्य़ाशी झालावाड़-बारां लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में है. 

दूसरे चरण में दिग्गज नेताओं का भाग्यः
जहां राहुल गांधी,ओम बिरला,भूपेश बघेल,शशि थरूर,हेमा मालिनी,कैलाश चौधरी, गजेंद्र सिंह शेखावत, एचडी कुमारस्वामी जैसे नेताओं के भाग्य का फैसला होगा. 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजामः
वहीं पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है. साथ ही पोलिंग बूथ पर भी निगरानी के लिए जाब्ता तैनात है. जो संपूर्ण मतदान प्रक्रिया के बीच पहरा देगी.

पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को हुई थी. पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान हुआ था. पहले चरण की वोटिंग में बंगाल में सबसे अधिक वोटिंग हुई थी. 
 
पूरे देशभर में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक कुल 7 चरणों में होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.