Jaisalmer News: इंदिरा गांधी नहर में कैपेसिटी से ज्यादा से पानी की हुई आवक, डिमांड से अधिक पानी पहुंचने से अधिकारियों के छूटे पसीने

जैसलमेर: मरुधरा की जीवनदायिनी कहे जाने वाली इंदिरा गांधी नहर में पानी की जबरदस्त आवक हुई है. जैसलमेर की इंदिरा गांधी नहर में केपेसिटी से ज्यादा पानी की आवक होने से IGNP अधिकारियों के हाथ पैर फूल गए है जिससे सभी स्टाफ फिल्म में उतरकर पानी के रेगुलेशन का प्रयास कर रहा है जिससे नहर को कोई खतरा नहीं हो सके. IGNP के अधिकारियों के अनुसार करीब 3400 क्यूसेक पानी नहरों में पहुंचा है जिससे अब रेगुलेशन करना चुनौती हो गई है.

गौरतलब है की एक तो पहले नहर में पानी कम था और समय पर बारिश नहीं हुई. जिससे किसानो की आधी फसले जल गई है. जिससे अब किसानो को पानी की कम जरूरत पड़ रही है. जानकारी के अनुसार हनुमानगढ़ और गंगानगर में अधिक बारिश के कारण क्षेत्र में नहरों से पानी की जबरदस्त पानी की आवक हुई है जिससे अंतिम छोर पर पसे जैसलमेर में डिमांड से कई जयदा पानी पहुंचा है ,जिससे अधिकारियो के पसीने छूट गए है. नहर में अधिक पानी आने से नहरों को टूटने का खतरा बढ़ गया है. जिससे अब सभी अधिकारी और कर्मचारी फिल्ड में उतर गए है. पानी का वितरिकाओं में रेगुलेशन किया जा रहा है. जिससे नहर में पानी का लोड कम किया जा सके. 

IGNP के अधीक्षण अभियन्ता आर सी मीणा ने बताया की 2000 क्यूसेक पानी की डिमांड की गई थी. लेकिन डिमांड से कई ज्यादा पानी जैसलमेर पहुंचा है. कैनाल में केपेसिटी के अनुसार पानी का स्टोर किया जा रहा है. वही पानी का आगे रेगुलेशन किया जा रहा है. हर तीन घंटे में हेड पर गेज आता है. नहर पानी की स्थिति का पता लगाया जा रहा है. IGNP मुख्य नहर का हर तीन घंटे में बुलेटिन जारी किया जा रहा है. ताकि नहर को सुरक्षित रखकर पानी का रेगुलेशन किया जा रहा है. आगामी तीन दिन तक पानी की बरियो को खोलकर रेगुलेशन किया जाएगा ताकि पानी के लोड को कम किया जा सके.