WhatsApp ने जारी किया नया 'इंस्टेंट वीडियो मैसेज टॉगल', जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली : व्हाट्सएप ने हाल ही में एक नया फीचर साझा किया है जो उपयोगकर्ताओं को ऐप पर त्वरित वीडियो संदेश साझा करने की अनुमति देता है. एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध यह सुविधा व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को अपने दोस्तों को 60 सेकंड का वीडियो संदेश भेजने में सक्षम बनाती है. अब एक ऑनलाइन रिपोर्ट से पता चलता है कि मेटा के स्वामित्व वाला ऐप इस नए व्हाट्सएप फीचर को प्रबंधित करने के लिए एक नया टॉगल पेश कर रहा है.

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप एक नया टॉगल बटन पेश कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को रिकॉर्ड को नियंत्रित करने और वीडियो संदेश सुविधा भेजने में सक्षम बनाता है. एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध, टॉगल बटन व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को ऐप पर वीडियो संदेश भेजने की सुविधा को मैन्युअल रूप से सक्षम या अक्षम करने की अनुमति देगा. टॉगल व्हाट्सएप की ऐप सेटिंग्स में उपलब्ध होगा. अपने फ़ोन पर सुविधा बंद करने के बावजूद, उपयोगकर्ताओं को अभी भी वीडियो संदेश प्राप्त होंगे.

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि, इस टॉगल की शुरूआत कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए फायदेमंद हो सकती है क्योंकि कुछ उपयोगकर्ता त्वरित वीडियो संदेशों के बजाय वॉयस नोट्स का उपयोग करना पसंद करते हैं. इस टॉगल के साथ, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को इस सुविधा को पूरी तरह से अक्षम करने का विकल्प प्रदान करता है, साथ ही वीडियो संदेश प्राप्त करना जारी रखने की क्षमता भी सुनिश्चित करता है.

व्हाट्सएप जल्द लाएगा ईमेल वेरिफिकेशन फीचर:

हाल ही में एक ऑनलाइन रिपोर्ट से पता चला है कि व्हाट्सएप जल्द ही अपने यूजर्स के लिए ईमेल वेरिफिकेशन फीचर रोलआउट करेगा. WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सएप वर्तमान में एक नई सुरक्षा सुविधा विकसित कर रहा है जो खाता सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से खाता सत्यापन के लिए एक ईमेल पते का उपयोग करता है. यह सुविधा वर्तमान में परीक्षण के दौर से गुजर रही है और संस्करण संख्या 2.23.18.19 के माध्यम से एंड्रॉइड बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि व्हाट्सएप का इरादा उपयोगकर्ताओं को उनके ईमेल पते के सत्यापित होने के बाद उनके व्हाट्सएप खातों तक पहुंचने के लिए एक वैकल्पिक तरीका प्रदान करने का है. इस बात पर ज़ोर देना ज़रूरी है कि, गोपनीयता सुरक्षा के रूप में, आपका ईमेल पता आपके संपर्कों से छिपा रहेगा. हालाँकि इस समय सुविधा की कार्यक्षमता के बारे में विशिष्ट विवरण सीमित हैं, लेकिन भविष्य में इसके अत्यधिक मूल्यवान साबित होने की उम्मीद है.