WhatsApp अब नहीं करेगा इन एंड्राइड फोन पर काम, जानिए क्या अपका फोन भी है इस सूची में शामिल

नई दिल्ली : व्हाट्सएप, उपयोगकर्ता अनुभव, गोपनीयता और सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से अपने प्लेटफॉर्म को नई सुविधाओं और सुरक्षा सुधारों के साथ अपडेट करता है. हाल ही में एक घोषणा में, व्हाट्सएप ने कहा कि वह अक्टूबर के बाद एंड्रॉइड ओएस संस्करण 4.1 और इससे पुराने पर चलने वाले स्मार्टफोन के लिए समर्थन बंद कर देगा. व्हाट्सएप एफएक्यू ने एक आधिकारिक नोट में कहा कि, यह चुनने के लिए कि किसका समर्थन बंद करना है, हर साल हम, अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों की तरह, यह देखते हैं कि कौन से उपकरण और सॉफ़्टवेयर सबसे पुराने हैं और उनका उपयोग करने वाले लोगों की संख्या सबसे कम है.

इन उपकरणों में नवीनतम सुरक्षा अपडेट भी नहीं हो सकते हैं, या हो सकती है व्हाट्सएप चलाने के लिए आवश्यक कार्यक्षमता की कमी है. व्हाट्सएप नोट में लिखा है कि, वह व्हाट्सएप में उपयोगकर्ताओं को समय से पहले सूचित करेगा और उन्हें अपग्रेड करने के लिए कुछ बार याद दिलाएगा. यदि डिवाइस अपडेट नहीं है, तो व्हाट्सएप उस डिवाइस पर काम नहीं करेगा. जिसका मतलब है कि उपयोगकर्ता संदेश, कॉल भेज या प्राप्त नहीं कर पाएंगे, या किसी अन्य व्हाट्सएप फीचर का उपयोग नहीं कर पाएंगे.

यह फोन हैं शामिल: 

यहां एंड्रॉइड ओएस संस्करण 4.1 और इससे पुराने संस्करण पर चलने वाले कुछ लोकप्रिय स्मार्टफ़ोन है जिस पर व्हाट्सएप काम नहीं करेगा, नेक्सस 7 (एंड्रॉइड 4.2 पर अपग्रेड करने योग्य), सैमसंग गैलेक्सी नोट 2, एचटीसी वन, सोनी एक्सपीरिया जेड, एलजी ऑप्टिमस जी प्रो, सैमसंग गैलेक्सी एस 2, सैमसंग गैलेक्सी नेक्सस, एचटीसी सेंसेशन, मोटोरोला Droid रेज़र, सोनी एक्सपीरिया S2, मोटोरोला ज़ूम, सैमसंग गैलेक्सी टैब 10.1, आसुस ईई पैड, ट्रांसफार्मर, एसर आइकोनिया टैब A5003, सैमसंग गैलेक्सी एस, एचटीसी डिज़ायर एच.डी, एलजी ऑप्टिमस 2एक्स और सोनी एरिक्सन एक्सपीरिया आर्क3.