WhatsApp एंड्रॉइड यूजर्स के जल्द लाएगा 'सीक्रेट कोड' फीचर, जानिए कैसे होगा उपयोगी

नई दिल्ली : व्हाट्सएप जल्द ही एक नया फीचर पेश कर सकता है जिसे 'सीक्रेट कोड' के नाम से जाना जाएगा. इसे यूजर्स की चैट सुरक्षा और गोपनीयता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. व्हाट्सएप पहले से ही चैट छिपाने की सुविधा प्रदान करता है, लेकिन यह फीचर चैट्स की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए और भी उपयोगी होगा. यह सुविधा अभी विकासाधीन है और जल्द ही मैसेजिंग ऐप के बीटा टेस्टर्स के लिए जारी की जा सकती है. 

'सीक्रेट कोड' फीचर के बारे में: 

नया व्हाट्सएप फीचर यूजर्स को अपनी लॉक की गई चैट के लिए एक कस्टम पासवर्ड सेट करने की अनुमति देगा. 'सीक्रेट कोड' फीचर, लॉक की गई चैट को तुरंत ढूंढने के साधन के रूप में कार्य करती है. यूजर्स अपनी 'प्रोटेक्टेड चैट्स' को खोजने के लिए बस खोज बार में 'सीक्रेट कोड' टाइप कर सकते हैं. इस पासवर्ड को 'फ्लैक्सिबिलिटी' और 'पर्सनलाइज़ेशन' की पेशकश करते हुए किसी शब्द या इमोजी का उपयोग करके अनुकूलित किया जा सकता है.

व्हाट्सएप पहले से ही फिंगरप्रिंट, फेस अनलॉक या पिन कोड का उपयोग करके ऐप लॉक जैसे सुरक्षा उपाय प्रदान करता है. 'सीक्रेट कोड' फीचर को जोड़ने से न केवल सुरक्षा बढ़ती है बल्कि लॉक की गई चैट का पता लगाने और उन तक पहुंचने की प्रक्रिया भी सरल हो जाती है. इस फीचर का विकास चैट लॉक के लॉन्च के बाद हुआ. कंपनी साथी उपकरणों के साथ चैट लॉक को एकीकृत करने पर भी सक्रिय रूप से काम कर रही है. हालांकि गुप्त कोड सुविधा अभी परीक्षण चरण में है और बीटा परीक्षकों के लिए भी उपलब्ध नहीं है, लेकिन भविष्य में इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है.