5 राज्यों में किसकी बनेगी सरकार? एग्जिट पोल के नतीजों से साफ हो पाएंगी तस्वीर, जानिए कैसे कराए जाते है Exit Poll

नई दिल्ली: 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के आज एग्जिट पोल सामने आएंगे. आज तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. इससे पहले मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में मतदान हो चुका है. इन 5 राज्यों में 3 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे.लेकिन इससे पहले आज तेलंगाना में मतदान खत्म होने के बाद ही 5.30 बजे से 5 राज्यों के कई सारी एजेंसियां के एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे. 

एग्जिट पोल से चुनावी परिणाम की एक तस्वीर पता चलती है. एग्जिट पोल से काफी हद तक साफ हो जाएगा कि राजस्थान में किसकी सरकार बनेगी? क्या  कांग्रेस फिर से रिपीट होने जा रही है, या फिर बीजेपी सत्ता में आएंगी? वहीं मध्य प्रदेश में शिवराज फिर आएंगे या कांग्रेस वापसी करेगी? छत्तीसगढ़-राजस्थान में क्या कांग्रेस सरकार बचाने में कामयाब होगी? तेलंगाना में क्या इस बार कुछ बदलेगा? और मिजोरम में सत्ता किसके पास जाएगी? 

ऐसे कराए जाते है एग्जिट पोल? 
आपको बता दें कि एग्जिट पोल में एक सर्वे होता है, जिसमें मतदाताओं से कई सवाल किए जाते हैं. उनसे पूछा जाता है कि उन्होंने किसे वोट दिया. यह सर्वे वोटिंग वाले दिन ही होता है. सर्वे करने वाली एजेंसियों की टीम पोलिंग बूथ के बाहर वोटरों से सवाल करती है. इसका एनालिसिस किया जाता है और इसके आधार पर चुनावी परिणामों का अनुमान लगाया जाता है. कई सारी एजेंसियां ऐसी है, जो भारत में एग्जिट पोल करवाती हैं. हालांकि, कई बार एग्जिट पोल के परिणाम गलत भी साबित होते हैं. आपको बता दें कि राजस्थान में 199 सीटों पर मतदान हुआ है. एक सीट पर उम्मीदवार के निधन की वजह से चुनाव टल गया.

जानिए अभी किसकी है सरकार

राज्यकिसकी सरकारकुल सीटें
मध्यप्रदेश    बीजेपी230
राजस्थानकांग्रेस200
तेलंगानाबीआरएस119
मिजोरमMNF40 
छत्तीसगढ़कांग्रेस 90