राजस्थान में सर्दी बरपा रही कहर, हाड कंपाने वाली ठंड़ में आमजन कैद, फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज

जयपुरः राजस्थान में सर्दी का सितम कहर बरपा रहा है. दिन प्रति दिन गिरते तापमान से सर्दी का दौर परवान पर पहुंच गया है. हाड कंपाने वाली सर्दी ने लोगों को घर में कैद करके रख दिया है. इसके साथ ही कोहरे के आगोश ने आम लोगों का जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. कोहरे के चलते विजिबिलिटी लगभग शून्य के बराबर पहुंच गयी है. इससे गाड़ियों के संचालन में भी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. 

कड़ाके की सर्दी के बीच तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. प्रदेश के कई जिलों में तापमान न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है. ऐसे में अब लोग सर्दी के इस प्रकोप से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे है. वहीं कोहरे की चादर ने वाहनों के पहियों पर ताला लगा दिया है. 

जैसलमेर में कड़ाके की सर्दी के साथ शीत लहर का दौर जारी है. 8 से 10 KM प्रति घंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चल रही है. सर्द हवाओं के चलते तापमान में लगातार दूसरे दिन भी गिरावट का दौर जारी है. तापमान लुढ़क कर 8 डिग्री के करीब पहुंच गया है. ऐसे में ठिठुरन भी बढ़ी है. तेज सर्द हवाओं के साथ ही कोहरे के आगोश में पूरा क्षेत्र समाया नजर आ रहा है.  ऊंचपदरा, रातडिया, पनासर, झलारिया, मेडवा, भिखोड़ाई सहित पूरा क्षेत्र कोहरे की चादर में लिपट गया है. शीतलहर के चलते आमजन की दिनचर्या में खास बदलाव आया है. वाहन चालकों को धुंध और तेज सर्द हवाओं से दिक्कत का समाना करना पड़ रहा है. 

दौसा में भी कोहरे ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए है. इस बार एक माह से अधिक समय से कोहरे का प्रभाव जारी है.य गांव तो गांव शहर भी कोहरे के आगोश में समाए हुए है. आज भी घना कोहरा होने से परिवहन व्यवस्था गड़बड़ाई. हाइवे पर विजिबिलिटी शून्य के बराबर पहुंच गयी है. 

सीकर संभाग में भी घना कोहरा छाया हुआ है. कोहरे के चलते मात्र 20 मीटर की विजिबिलिटी रह गयी है. इस मौसम के सर्वाधिक घने कोहरे में आज की सुबह फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया.