Rajasthan Weather: प्रदेश में सर्दी दिखाने लगी असर, अचानक बदले मौसम ने बढ़ाई ठिठुरन, माउंट आबू का न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज

जयपुरः राजस्थान में बढ़ती सर्दी का असर अब देखने को मिल रहा  है. लोग गरम कपड़ों में कैद होकर अलाप का सहारा ले रहे है.  रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. यही कारण है कि अब ओस की बूंद भी बर्फ में जमने लगी है. कोहरे के साथ गलन बढ़ रही है. 

प्रदेश के कई जिलों में सर्दी के तेवर तीखे होने लगे हैं. न्यूनतम तापमान में गिरावट के कारण सर्दी का असर बढ़ने लगा है. पिलानी स्थित मौसम केंद्र पर न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं सीकर जिले के फतेहपुर में पारा 3.5 डिग्री तक पहुंच गया. आज ग्रामीण इलाकों में सर्दी के बढ़े असर के साथ हल्का कोहरा देखने को मिला.

ऐसे में पिछले 11 दिनों के तापमान की बात करें तो 11 दिनो के भीतर तापमान में 8 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा चुकी है.फतेहपुर कस्बे में अगर सर्दी और तापमान की बात करें तो सोमवार को फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में अल-सुबह न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सिरोही में भी कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. माउंट-आबू का न्यूनतम तापमान फिर से जमाव बिंदु पर पहुंच गया है. न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे है. खुले मैदान, घास और फूल-पत्तियों पर ओस की बूंदें जमने लगी है. 

किसानों का कहना है कि सर्दी के बढ़े असर और हल्के कोहरे के साथ औस की बूंदे गेहूं, चना, सरसों की फसल के लिए फायदेमंद हैं. इस मौसम में फसलों की जल्द ग्रोथ होगी.