X यूजर्स अब नहीं कर सकते चुनाव से जुड़ी फर्जी खबरों को रिपोर्ट, फीचर को किया डीएक्टिवेट

नई दिल्ली : एक्स पर चुनाव से जुड़ी झूठी खबरें रिपोर्ट करना अब और मुश्किल हो जाएगा. एलोन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था और अब एक्स कहा जाता है, ने एक ऐसी सुविधा को अक्षम कर दिया है, जो उपयोगकर्ताओं को चुनाव से संबंधित गलत सूचना की रिपोर्ट करने की अनुमति देती है. इस कदम ने झूठे दावों के प्रसार के बारे में नई चिंताएं बढ़ा दी हैं.

2022 में आई थी यह सुविधा: 

2022 में, एक्स ने एक ऐसी सुविधा पेश की थी जो उपयोगकर्ताओं को राजनीति के क्षेत्र में भ्रामक समझे जाने वाले पोस्ट को फ़्लैग करने में सक्षम बनाती थी. हालांकि, पिछले सप्ताह, एक्स ने यूरोपीय संघ को छोड़कर सभी क्षेत्रों में अपने मेनू से 'राजनीति' रिपोर्टिंग श्रेणी को हटा दिया है. यह ध्यान देने योग्य है कि उपयोगकर्ता अभी भी हिंसा या घृणास्पद भाषण को बढ़ावा देने वाला कंटेंट जैसे कई अन्य मुद्दों की रिपोर्ट कर सकते हैं.  एक्स ने इस घटनाक्रम पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं दी है. संदिग्ध राजनीतिक गलत सूचना की रिपोर्टिंग के लिए इस रास्ते को हटाना ऐसे समय में आया है जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चुनावी अखंडता से संबंधित झूठ से निपटने के लिए दबाव बढ़ रहा है, एक समस्या जो हाल के वर्षों में बढ़ रही है.

एक्स 'कम्युनिटी नोट्स' फीचर: 

एलोन मस्क ने एक्स के 'कम्युनिटी नोट्स' फीचर का बचाव किया है, जो उपयोगकर्ताओं को झूठी या भ्रामक कंटेंट को चिह्नित करने के लिए पोस्ट पर टिप्पणी करने की अनुमति देता है. हालांकि, इन नोटों को केवल तभी सार्वजनिक किया जाता है जब अलग-अलग दृष्टिकोण वाले योगदानकर्ताओं के समूह द्वारा उपयोगी समझा जाता है.