Yoga मानवता को भारत की सबसे बड़ी देन: मनोज सिन्हा

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को योग को मानवता के लिए भारत का सबसे बड़ा उपहार बताया जिसने लोगों के जीवन में खुशी लाने के लिए धर्म और भौगोलिक बाधाओं को पार किया है. सिन्हा ने यहां ‘बॉटनिकल गार्डन’ में एक कार्यक्रम में योग ‘आसन’ करके केंद्र शासित प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया.

योग ने की लोगों को फिट रहने में मदद:

इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि योग ने दुनिया भर के लोगों को 'फिट' रहने में मदद की है. सिन्हा ने संवाददाताओं को बताया कि विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों ने महसूस किया कि न केवल दवाएं बल्कि योग भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकता है. सभी डॉक्टर सलाह देते हैं कि फिट रहने के लिए योग की भी आवश्यकता होती है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों के कारण ही यह संभव हुआ है कि पूरी दुनिया योग के प्रति आकर्षित है.

उपराज्यपाल ने ट्विटर पर लिखा कि इस वर्ष की थीम माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ की दृष्टि को रेखांकित करती है. योग मानवता के लिए भारत का सबसे बड़ा उपहार है और इसने लोगों के जीवन में खुशियां लाने के लिए धर्म, संप्रदाय और भौगोलिक बाधाओं को पार किया है. सोर्स भाषा