उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने GITB का किया दौरा, बोलीं- प्रदेश में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

जयपुर: ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार अब ट्रैवल ट्रेड का ग्लोबल गेटवे बनता जा रहा है. राजस्थान के पर्यटन उत्पादों के आकर्षण के बीच 50 से अधिक देशों के ट्रैवल एजेंट और टूर ऑपरेटर और विभिन्न स्टेकहोल्डर्स राजस्थान सहित अपने-अपने पर्यटन उत्पादों को लेकर परस्पर b2b मीटिंग्स कर रहे हैं. कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी को अपने बीच पाकर ट्रैवल ट्रेड का उत्साह देखते ही बन रहा था. माना जा रहा है कि ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार अब पूरे वर्ष के टूरिज्म वेदर के फोरकास्ट की तरह हो गया है. 

आज सीतापुर के जेईसीसी में ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार प्रदर्शनी का की शुरुआत हुई. उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने आज नोवोटेल कन्वेंशन सेंटर में ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार के 13वें संस्करण का दौरा किया. इस दौरान, उन्होंने एग्जीबिशन का अवलोकन किया और इनबाउंड टूर ऑपरेटर्स और पर्यटन व्यवसायियों के बीच चल रही बी2बी मीटिंग्स का अपडेट प्राप्त किया. उन्होंने इस मेगा इनबाउंड टूरिज्म मार्ट में निरंतर वृद्धि की सराहना करते हुए नए वित्तीय वर्ष के पहले प्रमुख पर्यटन कार्यक्रम के रूप में इसके महत्व की जानकारी दी. दीया कुमारी ने कहा कि ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए तैयार है. इसके अतिरिक्त, उन्होंने पर्यटकों की बढ़ती संख्या के अनुरूप बुनियादी ढांचे के विकास की आवश्यकता को रेखांकित किया और पर्यटन को मजबूत करने के लिए सरकार की भागीदारी और पर्यटन व्यवसायियों से सहयोग का आग्रह किया.

इस अवसर पर पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़; पर्यटन निदेशक डॉ रश्मि शर्मा, फिक्की टूरिज्म एंड कल्चरल कमेटी, चेयरमैन दीपक देवा, फिक्की की पूर्व प्रेसिडेंट और ललित सूरी हॉस्पिटेलिटी ग्रुप की सीएमडी, डॉ. ज्योत्सना सूरी और एफएचटीआर व एचआरएआर अध्यक्ष, कुलदीप सिंह चंदेला मौजूद रहे. कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि अब जिला स्तर पर भी वहां के पर्यटन उत्पादों के ब्रांड एंबेसडर के तौर पर वहां के स्थानीय शिल्पकारों को प्रमोट किया जाएगा. हेरिटेज यूनिट पॉलिसी लाई जाएगी इसके अलावा पर्यटकों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए स्टेकहोल्डर के सहयोग से आधारभूत ढांचे को और विकसित किया जाएगा. उन्होंने नए रोपवे तैयार करने और कनेक्टिविटी बढ़ाने को लेकर भी कई महत्वपूर्ण बातें कही.

दरअसल इस आयोजन के दो दिनों में लगभग 10,000 पूर्व-निर्धारित, संरचित बी2बी बैठकें होंगी. इस आयोजन में 52 देशों के 242 विदेशी टूर ऑपरेटर्स और 10 राज्यों के स्टेट टूरिज्म बोर्ड के प्रतिनिधि भी भाग ले रहे हैं. माना जा रहा है कि ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार प्रदेश में पर्यटन ढांचे को मजबूत करने में मिल का पत्थर साबित होगा.