Jaisalmer News: रबी की सीजन में किसानों को मिलेगी बड़ी राहत, नहरों में 31 दिसंबर तक चार में से 2 समूहों में छोड़ा जाएगा पानी

जैसलमेर: सीमावर्ती जिले जैसलमेर में इंदिरा गांधी नहर परियोजना का रेगुलेशन प्लान आगामी 14 दिसंबर से बदलने वाला था. लेकिन पिछले दिनों हनुमानगढ़ में जल परामर्शदात्री की बैठक में हाल चल रहे रेगुलेशन प्लान को 31 दिसंबर ही जारी रखने का निर्णय लिया गया है. गौरतलब है कि रबी की फसल के लिए नहरी विभाग द्वारा जारी रेगुलेशन प्लान के तहत 1254 आरडी से नीचे की नहरों में नहरी विभाग द्वारा 1700 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा.

रेगुलेशन के लिए नहरी विभाग द्वारा सभी वितरिकाओं को चार समूहों में बांटा गया है. हालाकि पहला ग्रुप जो 14 दिसंबर तक चल रहा है, उसमें चार में से दो. दूसरा ग्रुप जो 14 दिसंबर से 28 फरवरी तक चलेगा उसमें 3 में से 1 तथा तीसरा व अंतिम ग्रुप जो 28 फरवरी से 16 मार्च तक चलेगा उसमें फिर से चार में से 2 समूहों का पानी चलाने का निर्णय लिया गया था. अब पानी की कमी व किसानों के विरोध को लेकर आगामी 31 दिसंबर तक नहरों में 4 में से 2 समूहों में ही पानी चलाया जाएगा. जिससे किसानों को 25 दिन की बजाय अब 17 दिन में ही दो बार आधा-आधा बारी में जल्दी पानी मिलेगा. जिससे रबी की फसलों के लिए नहरी किसानों को इस बार रबी की फसल के लिए पूरा पानी मिलेगा. 

उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार पानी की भरपूर आवक रहेगी. जिससे पंजाब के बाद हनुमानगढ़, गंगानगर व बीकानेर में पूरा पानी सप्लाई होगा. पानी की भरपूर आवक से टेल पर बैठे जैसलमेर के किसानों को भी पूरा पानी मिलने की संभावना है. इस मौके पर IGNP के अतिरिक्त मुख्य अभियंता राकेश कुमार गुप्ता ने बताया की  प्लान के तहत 3 में से 1 ग्रुप चलाना था. लेकिन पीछे से ही कम पानी की आवक को लेकर किसानों के सामने परेशानी खड़ी हो गई है. ऐसे में निर्णय लिया गया है कि फिलहाल नहरों में 1700 क्यूसेक पानी छोड़ने के साथ ही 14 दिसंबर से 31 दिसंबर तक 4 में से 2 ग्रुप चलाए जाएंगे.