Lok Sabha Election 2024: राजस्थान के रण में किसकी होगी जीत? प्रथम चरण में इन सीटों पर होगा मुकाबला, जानिए कौन-कौन प्रत्याशी आमने सामने

जयपुर: देश में लोकसभा चुनाव का घमासान जारी है. वहीं राजस्थान में दो चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. प्रथम चरण का 19 अप्रैल को मतदान होगा, तो वहीं 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होगा. प्रथम चरण के मतदान का चुनाव प्रचार ​अंतिम चरण में है. मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाएगा. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान में सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में जुटी हुई. बीजेपी फिर से 25 सीटों पर जीत की हैट्रिक लगाने को आतुर है तो वहीं कांग्रेस भी वापसी की उम्मीद में है. तो चलिए आपको बताते है कि प्रथम और ​द्वितीय चरण में कौन कौनसी सीट पर मतदान होगा और कौन-कौन उम्मीदवार आमने-सामने है. भाजपा ने राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे है, वहीं कांग्रेस ने 22 सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे है. 

BAP पार्टी से कांग्रेस का समझौता:

आपको बता दें कि बांसवाड़ा डूंगरपुर सीट पर कांग्रेस ने आदिवासी पार्टी (BAP) के उम्मीदवार राजकुमार रोत को अपना समर्थन दिया है. इससे पहले कांग्रेस और आदिवासी पार्टी (BAP) के गठबंधन को लेकर सियासी पारा काफी उबाल पर रहा. कांग्रेस ने बीते दिनों अरविंद डामोर को अपना प्रत्याशी बनाया. इसके बाद सियासी चर्चाएं तेज हो गई थी कि कांग्रेस की ओर से गठबंधन होगा या नहीं?  कांग्रेस प्रभारी रामलाल जाट ने सोमवार को प्रेसवार्ता की. जाट ने कांग्रेस और BAP के गठबंधन को लेकर प्रेस वार्ता की. जाट ने कहा कि BAP पार्टी से कांग्रेस का समझौता हुआ है और कांग्रेस कार्यकर्ता BAP पार्टी को जिताने के लिए वोट मांगेगी. कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद डामोर और कर्पूर सिंह को कांग्रेस से निष्कासित किया. इसलिए कांग्रेस BAP पार्टी प्रत्याशी को जिताने के लिए जनता के बीच जाएगी. अब बांसवाड़ा से बीजेपी के महेंद्रजीत सिंह मालवीय और आदिवासी पार्टी (BAP) के राजकुमार रोत के बीच सीधी टक्कर होगी.

19 अप्रैल को होगा प्रथम चरण का मुकाबला:
17 अप्रैल शाम 6 बजे प्रथम चरण के मतदान का चुनाव प्रचार थम जाएगा. 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक प्रथम चरण के लिए राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. चुनाव आयोग और पुलिस प्रशासन ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पूरी तैयारियां कर ली है. चलिए जानते है किन-किन लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा और कौन-कौन प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी या जनता किन प्रत्याशियों की किस्मत बदलेगी.

संख्यालोकसभा सीटBJP उम्मीदवारकांग्रेस उम्मीदवारअन्य
1.बीकानेरअर्जुन राम मेघवालगोविंदराम मेघवाल 
2.चूरूदेवेंद्र झाझरियाराहुल कस्वां 
3.अलवरभूपेंद्र यादवललित यादव 
4.भरतपुररामस्वरूप कोलीसंजना जाटव 
5.दौसा कन्हैया लाल मीणा मुरारी लाल मीणा 
6.गंगानगर प्रियंका बालनकुलदीप इंदौरा 
7.झुंझुनूंशुभकरण चौधरीबृजेंद्र ओला 
8.करौली - धौलपुरइंदु देवी जाटव भजनलाल जाटव 
9.सीकरस्वामी सुमेधानंद सरस्वतीCPM गठबंधन 
10.जयपुरमंजू शर्माप्रतापसिंह खाचरियावास 
11.जयपुर ग्रामीणराव राजेंद्र सिंह अनिल चोपड़ा 
12.नागौरज्योति मिर्धाहनुमान बेनीवालRLP गठबंधन

26 अप्रैल को होगा दूसरे चरण का मतदान:
राजस्थान में 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होगा. राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को चुनाव होगा. आपको बता दें कि किन किन सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा और कौन कौन प्रत्याशी आमने-सामने है. वहीं राजस्थान की बाकी बची लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. 24 अप्रैल को चुनाव प्रचार थम जाएगा. लोकसभा चुनाव परिणाम 4 जून को सामने आएगा.

संख्यालोकसभा सीटBJP उम्मीदवारकांग्रेस उम्मीदवारअन्य
1.जोधपुरगजेंद्र सिंह शेखावतकरन सिंह उचियर्डा 
2.उदयपुरमन्नालाल रावतताराचंद मीणा 
3.चित्तौड़गढ़सी.पी. जोशीउदयलाल आंजना 
4.जालौर  लुम्बाराम चौधरीवैभव गहलोत 
5.अजमेरभागीरथ चौधरी रामचंद्र चौधरी  
6.बांसवाड़ा महेंद्र मालवीयराजकुमार रोतBAP पार्टी गठबंधन
7.झालावाड़दुष्यंत सिंहउर्मीला जैन 
8.कोटाओम बिरलाप्रहलाद गुंजल 
9.पालीपीपी चौधरीसंगीता बेनीवाल 
10.राजसमंदमहिमा विश्वेश्वर सिंह दामोदर गुर्जर  
11.टोंक - सवाई माधोपुरसुखबीर सिंह जौनापुरियाहरिशचंद्र मीणा 
12.भीलवाड़ादामोदर अग्रवालडॉ. सीपी जोशी 
13.बाड़मेर-जैसलमेरकैलाश चौधरीउम्मेदराम बेनीवाल रविंद्र सिंह भाटी

राजस्थान में दो चरण में होगा मतदान:
चलो अब बात करते है राजस्थान लोकसभा सीटों के मुकाबले की, तो प्रदेश में दो चरणों में मतदान होगा. राज्य में 25 सीटों पर चुनावी मुकाबला होगा. राजस्थान में आम चुनाव 2024 के लिए वोटिंग दो चरणों 19 और 26 अप्रैल को होगी. राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर तो वहीं दूसरे चरण में 13 सीटों पर मतदान होगा. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को तो वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी. पूरे देशभर में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक कुल 7 चरणों में होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

राजस्थान लोकसभा सीट  चरण मतदान

गंगानगर, बीकानेर, चुरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण,

अलवर, भरतपुर, करौली – धौलपुर, दौसा, नागौर

पहला चरण19अप्रैल

अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जालौर, झालावाड़-बारां,

जोधपुर, कोटा, पाली, राजसमंद, टोंक-सवाई माधोपुर, उदयपुर    

 दूसरा चरण   26 अप्रैल

गौरतलब है कि साल 2019 में यहां BJP ने 25 से 24 सीटें अपने नाम की थी. वहीं, कांग्रेस पार्टी खाता तक नहीं खोल पाई थी, राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला होता है.