नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में आए नए नन्हें मेहमान, बाघिन रानी ने 3 शावकों को दिया जन्म

जयपुर: नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में अक्षय तृतीया पर बाघिन रानी ने तीन शावकों को जन्म दिया. खास बात यह है कि नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क अब देश के उन चुनिंदा पार्क्स में शामिल हो गया है जहां सफेद बाघ शावक का जन्म हुआ है. 

दरअसल वर्ष 2021 में ओडीशा के नंदन कानन से जयपुर लाई गई रानी का वर्ष 2022 में ग्वालियर के गांधी जूलॉजिकल पार्क से लाए गए बाघ शिवाजी का साथ जोड़ा बनाया गया था. वन प्रशासन का यह प्रयोग सफल रहा. दूसरे प्रयास में रानी गर्भवती हुई और तीन शावकों को आज डिलीवर किया जिनमें दो सामान्य और एक सफेद शावक शामिल है. 

एनबीपी में बाघिन द्वारा शावकों को जन्म देने की यह दूसरी घटना है. इससे पहले रंभा ने वर्ष 2019 में दो शावकों को जन्म दिया था उनकी कुछ दिन बाद ही लेप्टोस्पायरोसिस नाम की बीमारी से मौत हो गई थी. अब पांच वर्ष बाद रानी ने खुशखबरी दी है. डीसीएफ जगदीश गुप्ता ने बताया कि सीसीटीवी के माध्यम से बाघिन और शावकों की मॉनिटरिंग की जा रही है. 

गर्मी के चलते परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है. एनबीपी में अभी तक बाघ, शेर, भालू, इंडियन वुल्फ, चीतल, सांभर, बार्किंग डीयर, चौसिंगा, घडियाल सहित दर्जनभर प्रजाति से ज्यादा वन्य जीव प्रजनन कर चुके हैं. एनबीपी देश में एक बड़े ब्रीडिंग सेंटर के तौर पर उभर रहा है.