Pali News: घर के पास खेत में मवेशी चरा रही वृद्धा पर पेंथर ने किया हमला, वृद्धा के कंधे,व हाथ पर किए पंजे से घाव, तीन दिन में तीन जानवरों का किया शिकार

रायपुर (ब्यावर): रायपुर उपखण्ड के पहाड़ी क्षेत्र पचानपुरा गांव के पास पिपलिया बाड़िया में खेत मे बकरिया चरा रही एक वृद्धा पर पेंथर ने हमला कर जख्मी कर दिया. वृद्धा को बाड़िया के अन्य लोगो ने पेंथर से सुरक्षित बचाकर रायपुर के राजकीय चिकित्सालय में लाया गया जहाँ उसका प्राथमिक उपचार किया गया.

जानकारी अनुसार रायपुर थाना क्षेत्र के पहाड़ी इलाके के पिपलिया बाड़िया 62 वर्षीय वृद्धा केली देवी पत्नी नवल सिंह रावत शुक्रवार शाम करीब साढ़े पांच बजे अपने घर से कुछ दूरी पर स्थित खेत मे बकरियां चरा रही थी. इस दौरान पास में ही घात लगाए बैठे एक पेंथर ने वृद्धा पर हमला बोल दिया. हमले में दाहिने हाथ, गर्दन के नीचे व कंधे पर दांत पंजे से घाव हो गए. चीख पुकार सुनकर पास घर मे मौजूद वृद्धा का देवर दौड़कर आया व लाठियो से पेंथर को भगाकर केली देवी को सुरक्षित बचाकर अन्य परिजनों के साथ रायपुर के राजकीय चिकित्सालय में लेकर पहूंचे. जहा जख्मी वृद्धा का प्राथमिक उपचार किया गया. देर रात वृद्धा को छुट्टी दे दी गई.

वृद्ध दम्पत्ति को जंगली जानवरों से खतरा
पहाड़ी इलाके में रहने वाले ग्रामीणों का कहना है कि छोटे-छोटे बाड़िया के रूप में स्थित घरों के आस पास जंगली जानवरों की आवा जावी रहती है. इससे अकेली महिला व पुरुष को घर दूर मवेशियों के चराने में भी भय का सामना करना पड़ता है. नवल सिंह में बताया कि तीन दिन में तीन शिकार कर चुके पैंथर ने शुक्रवार को वृद्धा पर हमला कर दिया. इससे पहले पैंथर ने एक भैंस का बच्चा व दो मवेशी को मारकर शिकार किया था. दम्पत्ति अपनी बेटी के साथ बाड़िया में ही रहते है. बेटी भी गांव के सरकारी स्कूल में कक्षा 12 में अध्ययनरत है. ऐसे में स्कूल आने जाने के दौरान व दम्पत्ति को खेतों में काम करने में भी भय के माहौल में रहना पड़ता है.

वाईल्ड लाइफ एरिया है
स्थानीय ग्रामीणों ने पेंथर के मूवमेंट को देखते हुए वन विभाग को पिंजरा लगाकर अन्य जंगलो में छोड़ने की मांग की. वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह इलाका वाइल्ड लाइफ एरिया है जो बीजा गुड़ा रेंज में आता है.