विश्व पर्यावरण दिवस आज, पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक मंच, सीएम भजनलाल और उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने दी शुभकामनाएं

जयपुरः आज संपूर्ण देशभर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है. जो पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और टिकाऊ प्रथाओं की वकालत करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है. इस बार पृथ्वी दिवस 2024 की थीम, पृथ्वी बनाम प्लास्टिक रखी गई है. 

ऐसे में इस खास अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुभकामनाएं दी. उन्होंने लिखा कि माता भूमि: पुत्रो अहं पृथिव्या: ! आप सभी को विश्व पृथ्वी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. इस विश्व पृथ्वी दिवस पर सभी संकल्प लें कि अपने आस-पास के क्षेत्र को हरा-भरा रखेंगे, साथ ही पौधारोपण भी करेंगे. 

वहीं उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने भी शुभकामनाएं दी. प्रदेशवासियों को विश्व पृथ्वी दिवस की शुभकामनाएं. उन्होंने पृथ्वी के संरक्षण के लिए पेड़ लगाने का आह्वान किया. सिंगल यूज प्लास्टिक' का इस्तेमाल न करने के संकल्प का आह्वान किया. 

विद्यार्थियों के लिए नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नि:शुल्क भ्रमण रहेगा. विश्व पृथ्वी दिवस पर वन विभाग की ओर से प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा.