5 मई से होगी द ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार की शुरुआत, 250 से अधिक प्रतिनिधि होंगे शामिल

जयपुरः गुलाबी नगर में कल से इस वित्त वर्ष का पहला बड़ा पर्यटन इवेंट ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार शुरू होने जा रहा है. कल से 7 मई तक जयपुर में आयोजित होने वाला ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाज़ार-2024 का आयोजन इस बार बेहद अनूठा और यादगार साबित होगा. इस बार वैड इन इंडिया थीम पर वैड इन इंडिया एक्सपो यहां आयोजित किया जाएगा. गौरतलब है कि राजस्थान डेस्टिनेशन वैडिंग में देश और दुनिया का सबसे लोकप्रिय स्थल है. ऐसे में जीआईटीबी के दौरान अन्तरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के वैडिंग प्लानर्स के साथ वैड इन इंडिया को लेकर पैनल डिस्कशन आयोजित किए जाएगें. 

पर्यटन निदेशक डॉ रश्मि शर्मा का कहना है कि राजस्थान डेस्टिनेशन वैडिंग को लेकर देशी व विदेशी सैलानियों में खासा लोकप्रिय है. ऐसे में जीआईटीबी के दौरान वैड इन इंडिया एक्सपो का आयोजन राजस्थान को डेस्टिनेशन वैडिंग स्थलों में पहली पायदान पर स्थापित करने में खासा मददगार साबित होगा. जीआईटीबी के दौरान 11 अन्तरराष्ट्रीय स्तर के वेडिंग प्लानर व 30  राष्ट्रीय स्तर के वैडिंग प्लानर्स को खास तौर पर आमंत्रित किया गया है, जिससे वैड इन इंडिया की परिकल्पना को साकार किया जा सके और राजस्थान का इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके. गौरतलब है कि देश के 75 फीसदी हैरिटेज किले और हवेलियां राजस्थान में हैं और खास बात यह भी है कि लगभग सौ से अधिक हैरिटेज किले और हवेलियों में डेस्टिनेशन वैडिंग की जा रही है, राजस्थान पर्यटन की यह विशेषता राज्य को वैड इन इंडिया थीम को सफल बनाने में खासा योगदान दे सकती है. यही कारण है कि ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाज़ार में वैड इन इंडिया थीम को प्रमुखता से स्थान दिया गया है.जीआईटीबी के दौरान विदेशी मेहमानों को राजस्थानी व्यंजनों की विविधता से रू-ब-रू करवाने के लिए राजस्थानी भोजन लंच के दौरान परोसा जाएगा. इस दौरान मास्टर शैफ इंडिया के होस्ट रह चुके  सेलिब्रेटी शैफ अजय चौपड़ा राजस्थानी व्यंजनों को लेकर लाइव डेमो भी देंगे. अर्जेन्टीना, ऑस्ट्रेलिया, बंग्लादेश, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, हंगरी, इटली, जापान, कोरिया, मलेशिया, मैक्सिको, नीदरलैंड्स, फिलिपिंस, पोलेंड, पुर्तगाल, कतर, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, थाईलैंड, श्रीलंका, इंग्लैंड और अमेरिका आदि देशों सहित जीआईटीबी के दौरान 50 से अधिक देशों के 250 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे, जो पर्यटन के विविध क्षेत्रों से जुडे हुए हैं. 

कल वेड इन इंडिया एक्सपो  सुबह 9:45 से शाम 4:30 बजे तक महारानी महल रामबाग पैलेस में किया जाएगा. शाम 6:30 बजे जय महल पैलेस में जीआईटीबी का औपचारिक उद्घाटन समारोह. 6 व 7 मई को सीतापुरा स्थित जेईसीसी हॉल में सुबह 9:30 से शाम 6:00 बजे तक एग्जीबीशन का आयोजन व विदेशी टूर ऑपरेटर्स के साथ प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बी टू बी मीटिंग आयोजित की जाएंगी. 8 मई को फॉरेन टूर ऑपरेटर्स को राजस्थान भ्रमण भी करवाया जाएगा.जीआईटीबी में दिल्ली, पंजाब और हरियाणा समेत गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, तमिलनाडु व उड़ीसा पर्यटन भी सहभागिता करेंगे. जीआईटीबी के आयोजन में  फिक्की, इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन, राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स, होटल्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान का भी अहम योगदान है.

निर्मल तिवारी फर्स्ट इंडिया न्यूज़, जयपुर