Hanuman Jayanti 2024: मेहंदीपुर बालाजी धाम में बहेगी भक्ति की बयार, हनुमान जन्मोत्सव पर होंगे कई कार्यक्रम

जयपुर: धार्मिक नगरी मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जन्मोत्सव पर संगीतमय श्री राम ऊर्जा सत्र अपने-अपने राम कार्यक्रम का भव्य आयोजन मंदिर महंत डॉक्टर नरेश पुरी महाराज के सानिध्य किया जा रहा है जिसका युवाओं व स्थानीय लोगों व भक्तों में बेहद उत्साह उमंग व जोश नजर आ रहा है युवाओं का मानना है कि महंत महाराज द्वारा करवाए जा रहे श्री राम कथा के इस प्रकार के धार्मिक आयोजनों से हमारी नई युवा पीढ़ी को उचित मार्गदर्शन व दिशा मिलती है वही हिंदू धर्म व भगवान राम के जीवन से सीखने का अधिक से अधिक मौका मिलेगा. MKP हॉस्पिटल के पास  करीब 22 बीघा भूमि में कार्यक्रम स्थल पर विशाल पांडाल का निर्माण किया जा रहा है जिसमें सैकड़ो कारीगर मिलकर दिन रात तैयारी मैं जुटे हुए हैं. 

युवाओं व श्रद्धालुओं सहित स्थानीय लोगों ने मंदिर महंत नरेशपुरी महाराज के जनहित के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि बड़ा ही सुंदर श्री राम कथा का भव्य कार्यक्रम हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर महंत महाराज द्वारा करवाया जा रहा है. श्री राम के जीवन के गुणगान से युवाओं में मर्यादा के पालना की  अलख जगेगी, मेहंदीपुर बालाजी में महंत महाराज हनुमान जन्मोत्सव पर हर बार धार्मिक अनुष्ठान व भव्य आयोजन करवाते आ रहे हैं.

अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन पर भी महंत महाराज ने  5 लाख लड्डू और 1 लाख राम नाम दुपट्टे भिजवाए, वहीं अयोध्या पहुंचने वाले भक्तों के लिए 1 महीने तक शबरी भंडारे का आयोजन किया. वहीं ट्रस्ट के माध्यम से समय-समय पर अग्नि पीड़ित बाढ़ पीड़ित वह जरूरतमंदों की जन सेवा शिविर के माध्यम से मदद करते आ रहे हैं. कक्षा प्रथम से लेकर स्नातकोतर तक निशुल्क बालिका शिक्षा गणवेश व चिकित्सा सुविधा दी जा रही है.

मेहंदीपुर बालाजी पहुंचने वाले भक्तों के लिए भी मंदिर में एयर कूल्ड लाइन व साफ सफाई सुगम दर्शनों व्यवस्था की गई है वहीं दोपहर के समय श्रद्धालुओं को  निशुल्क भोजन प्रशादी के पैकेट भी प्रतिदिन वितरण किए जाते हैं.

हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर दो दिवसीय अपने-अपने राम कार्यक्रम में कुमार विश्वास अपने मुखारविंद से भक्तों को  22 व 23 अप्रैल को श्री राम कथा का रसपान करवाएंगे.

पंजाब के लुधियाना से मेहंदीपुर बालाजी पहुंचे श्रद्धालु दीपक गांधी ने कहा कि यह जो ट्रस्ट है वह बहुत अच्छा कार्य करवा रही है रामचंद्र जी बारे में सबको पता चलेगा जो युवा रामचंद्र जी के बारे में नहीं जानते उनको विस्तार से जानने का मौका मिलेगा, जो युवा पीढ़ी भटक रही है उसे एक नई दिशा मिलेगी.
बठिंडा से पहुंचे दूसरे श्रद्धालुओं ने कहा यह कार्यक्रम बहुत अच्छा हो रहा है महंत महाराज के सानिध्य में हो रहे ऐसे कार्यक्रम निरंतर होने चाहिए जिसमें हिंदू धर्म का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार हो सके. वहीं युवाओं ने कहा की राम जी की जो कथा है इसको सुनने से युवाओं में पॉजिटिव वाइब आएगी, और नई दिशा मिलेगी.

स्थानीय युवाओं ने बताया कि मेहंदीपुर बालाजी के महंत डॉक्टर नरेश पुरी महाराज द्वारा यह जो कार्यक्रम किया जा रहा है यह बहुत ही भव्य कार्यक्रम है भगवान राम के प्रति युवाओं को नई प्रेरणा मिलेगी आने वाले समय में भटकी हुई युवा पीढ़ी को एक नया उचित मार्ग मिलेगा.